जनवरी 20, 2012

कोडक युग की समाप्ति......!



यूँ तो व्यावसायिक घरानों और गतिविधियों के विषय में मुझे खास दिलचस्पी कभी नहीं रहती मगर फिर भी कभी कभी ऐसा होता है कि न चाहते हुए भी कुछ ख़बरें ध्यान आकर्षित कर ही लेती हैं. आज सुबह का अखबार पढ़ते कुछ ऐसा ही हुआ. खबर थी "कोडक " के दिवालिया होने का..... दरअसल यह खबर मुझे सामान्य खबर से कुछ ज्यादा ही लगी. कोडक शब्द से ताल्लुक उन दिनों से है जब कैमरा को पकड़ना सीखा.... तब फिल्म रोलों का दौर था. कैमरा कोई भी हो रोल "कोडक" का ही पड़ता था. कोडक रोल के कई ब्रांड बाज़ार में उन दिनों थे.......! शादी हो या कहीं घूमने -घामने का कार्यक्रम... कोडक रोल इन यादगार पलों को कैद करने कि ऐसी युक्ति थी जो सहज आवश्यकता की श्रेणी में आती थी. वर्षों तक कोडक रोल ज़िन्दगी के खूबसूरत- बदसूरत यादगार लम्हों को कैद करते रहे. पता ही नहीं चला कब रोल के दौर से हमने कुट्टी कर ली और डिजिटल तकनीक से दोस्ती कर ली. सब कुछ बदलता रहा मगर तेजी से घूमते वक्त में पता ही नहीं चला कि कोडक का दौर कब ख़त्म हुआ और कब सोनी, निकोन, कैनन, ओलिम्पस के साथ फोटोग्राफी का बंधन बंध गया. दिवालिया होने की खबर से कोडक से जुड़ाव याद आया. छोटे कैमरों का आविष्कार कर जिस कंपनी के कारण सुनहरे पलों को कैद करना संभव हुआ, उसके दिवालिया होने की खबर से मुझे एक अवांछित सा कष्ट हुआ..... लगा कि तकनीकें किस कदर अपने पुराने वर्जन को बेरहमी से रिप्लेस कर जाती हैं.... उपयोगिता ही तकनीकों को बनाये रखने का जरिया होती है जिस दिन उपयोगिता ख़त्म, सब कुछ ख़त्म. एक दौर था जब फोटोग्राफी की दुनिया पर कोडक का आधिपत्य था.

ख़बरों से ही पता चला कि ईस्टमैन कोडक की माली हालत इतनी खराब हो चुकी है कि उसने स्वयं दिवालिया घोषित किए जाने की अर्जी दी है. कोडक समय के साथ आधुनिक तकनीक को नहीं अपना पाई. डिजिटल कैमरों के आने के बाद से ही इस कंपनी के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ गई. कोडक कि माली हालत इतनी बदतर हो चुकी है कि वर्ष 2003 से कम्पनी न केवल 47 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी है बल्कि उसे अपने 13 संयंत्रों को बंद करने पर विवश होना पड़ा है. 80 के दशक में कोडक में करीब डेढ़ लाख लोग काम करते थे. फोटोग्राफी में डिजिटल क्रांति के आने के साथ ही उपभोक्ताओं के लिए कोडक फिल्मों की जरूरत घटने लगी. यह अलग बात है कि इसी कंपनी ने दुनिया का पहला डिजिटल कैमरा इजाद किया था. कोडक कंपनी के ही एक इंजीनियर स्टीवन सैसुन ने 1975 में कोडक के इंजीनियर दस महीने लगातार काम करने के बाद पहला डिजिटल कैमरा तैयार किया था.

अपनी बनी तकनीक ही इस कंपनी कि दुश्मन साबित हुयी. दूसरी कंपनियों ने डिजिटल तकनीक को इस कदर अपनाया कि वे कहीं आगे निकल गए और कोडक की डिजिटल तकनीक पिछड़ गयी. इसी के चलते कंपनी इस हालत में आ खड़ी हुई है.याद दिलाने कि आवश्यकता नहीं कि बेहद सस्ते कैमरे बनाकर इन्हें आम आदमी तक पहुंचाने का श्रेय कोडक को ही जाता है. एक समय फिल्म और फोटोग्राफ इंडस्ट्री में कोडक का दबदबा था, लेकिन कंपनी बदलते समय की जरूरतों के मुताबिक खुद को ढाल नहीं पाई. बताते हैं कि कोडक की आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो गई है कि उसे अपने कर्मचारियों को पेंशन और दूसरे बेनिफिट देने में भी दिक्कतें आने लगी. हालाँकि कहा जा रहा है कि कोडक अब डिजिटल इमेजिंग एवं मैटिरियल साइंस कंपनी के तौर पर काम करना पसंद करेगी. एक जमाने में कोडक फिल्म्स का अमेरिकी बाजार में पूरी तरह एकाधिकार हुआ करता था. वर्ष 1996 में कंपनी के शेयर का भाव 80 डॉलर के उच्च स्तर तक पहुंच गया था.जमाना कितनी तेजी से बदलता है इसका उदाहरण यह है कि ईस्टमैन कोडक कंपनी ने दिवालिया हो जाने की घोषणा की है. कोडक वह कंपनी है, जिसने बीसवीं शताब्दी में फोटोग्राफी की दुनिया में राज किया था, यहां तक कि किसी घटना या व्यक्ति का फोटोग्राफ खींचने को ही कोडक मोमेन्टया कोडक क्षणकहा जाने लगा था.

कोडक की समाप्ति की कहानी किसी कंपनी या किसी ब्रांड की समाप्ति की कहानी नहीं है बल्कि यह एक युग के समाप्त के होने जैसा है. पिछली शताब्दी को कैमरे में कैद करने का जलवा और जज्बा कोडक का ही था .....! दूसर विश्व युद्ध हो या भारतीय स्वतंत्रता संग्राम ..... चाँद पर पहला कदम हो या बर्लिन की दीवार का गिरना .... सब कुछ कोडक के द्वारा ही तो जीवंत और संचित हुआ. सिनेमा के कलर वर्सन में जब ईस्टमैन लिखना शुरू हुआ तो यह कोडक के संस्थापक जार्ज ईस्टमैन के नाम से ही लिखा जाता था. कोडक के उत्थान और पतन की कहानी यह बताती है की इस दुनिया कुछ भी स्थिर और टिकाऊ नहीं..... !!

** (तस्वीर बीबीसी )

15 टिप्‍पणियां:

रश्मि प्रभा... ने कहा…

mann udaas ho gaya ... jane kitni baaten yaadon ke raaste gujar gai

Rakesh Kumar ने कहा…

कोडक के उत्थान और पतन की कहानी यह बताती है की इस दुनिया कुछ भी स्थिर और टिकाऊ नहीं..... !!

आप की प्रस्तुति से अच्छी जानकारी मिली.

आपके इस कथन से सहमत हूँ 'इस दुनिया में कुछ भ स्थिर और टिकाऊ नही.

समय मिलने पर मेरे ब्लॉग पर आईयेगा.

Rakesh Kumar ने कहा…

भ को भी पढियेगा जी.

भारतीय नागरिक - Indian Citizen ने कहा…

बिलकुल खेद का विषय है.

आशीष श्रीवास्तव ने कहा…

कोडक अभी समाप्त नहीं हुआ है, उसने चैप्टर ११ के तहत दिवालीया की अर्जी दी है। यह उसे लेनदारो से सुरक्षा देगा, जिससे कम्पनी अपनी वापसी कर सके।

दिगम्बर नासवा ने कहा…

Abhi poori tarah se band nahi huva hai ....
Jaldi hi maarket mein aayega KODEK brand khatm hona mushkil hai ...

SM ने कहा…

one has to run and change with times.
nice post

शिवम् मिश्रा ने कहा…

पवन दादा ... आपकी इस पोस्ट ने सच में काफी सारी यादें ताज़ा कर दी ... जो भी हुआ काफी हद तक सच है कि काफी दुखद है ... पर यह भी सच है कि घोर प्रतिस्पर्धा के इस दौर में भावनाओ का कोई मोल नहीं !

काजल कुमार Kajal Kumar ने कहा…

आह कोडक का डब्बा बंद

संजय भास्कर ने कहा…

अच्छी जानकारी मिली....पवन जी

सतीश सक्सेना ने कहा…

बेहद दुखदायी खबर ....
"ईस्टमैन कोडक" को भुलाया नहीं जा सकेगा , ये अमर रहेंगे !
आशा है यह नए रूप में बापस आयेंगे !
श्रद्धांजलि कोडक को ...
आभार आपका !

dinesh aggarwal ने कहा…

कोडक की देन कभी विस्मृत नही हो सकती।
कृपया इसे भी पढ़े-
नेता, कुत्ता और वेश्या

Piush Trivedi ने कहा…

Nice Blog , Plz Visit Me:- http://hindi4tech.blogspot.com ??? Follow If U Lke My BLog????

Drobcek ने कहा…

हाय सब,

आप एक व्यवसाय है कि एक कम समय में आप अपनी वित्तीय स्थिति को बेहतर करने के लिए बदल सकते हैं की कल्पना कर सकते हैं?
आप जो व्यवसाय में एक प्रतिशत है, जो है नहीं देने के लिए और हमेशा की तरह, किसी भी निवेश के बिना होगा?
व्यापार कि सरल है और कि आप एक जीवन भर प्रदान कर सकते हैं?
जो व्यापार में आप कुछ खोना नहीं है, लेकिन आप केवल एक ही प्राप्त कर सकते हैं?
आप गूगल के सदस्य अच्छी तरह से भुगतान करना चाहेंगे?
बात यह है ... WAZZUB


WAZZUB - नई तकनीक का पेटेंट कराया पंजीकरण करने के लिए दुनिया में सबसे का दौरा किया वेबसाइटों बन पृष्ठ.
गूगल भी रिकॉर्ड FACEBOOK तोड़ दिया और गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया. WAZZUB 2012 में, अरबों लोगों की नहीं लाखों के जीवन में परिवर्तन ...
इस एमएलएम (बहु स्तरीय विपणन) नहीं है - WAZZUB बहुत खास है!
कोई अन्य कंपनी के उन लोगों को जो मुक्त हो जाएगा के लिए अपने लाभ का 50% की पेशकश की है और इस नई परियोजना के साथ शामिल किया जाएगा. यह सब पर बाजार में ही कंपनी है.

करोड़ों परियोजना WAZZUB. इसकी शुरुआत 2007 से अधिक 2000000 $ के एक निवेश के साथ वापस की तारीख.

यह एक नया इंटरनेट घटना है, और आप एक दुनिया में पहली बार इसके बारे में पता कर रहे हैं. अब यह बहुत महत्वपूर्ण है समझ तुम क्या आपके हाथों में है.

समय महत्वपूर्ण है.

आप एक जीवन भर के माध्यम से वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं - मुक्त - और एक बड़े पैमाने पर निष्क्रिय आय हर महीने.

आप गहरी 5 पीढ़ियों में उनकी "असीमित" चौड़ाई में प्रति व्यक्ति $ 1 अर्जित कर सकते हैं.

अगर यह ज्यादा नहीं लगता है देखो, क्या होता है:

यदि आप 5 दोस्तों को आमंत्रित करते हैं, और उन पांच दोस्तों को एक ही बात करेंगे:

पहले 5 पीढ़ी एक्स 1 $ $ $ 5 =
दूसरी पीढ़ी के 25 एक्स 1 $ = $ 25
x 125 $ 1 = $ 125 की तीसरी पीढ़ी
चौथी पीढ़ी के 625 एक्स 1 $ = $ 625
5 3125 पीढ़ी x 1 $ 3 $ 125 =
____________________________________
अपने निष्क्रिय आय 3905 $ कुल होगा. यह निष्क्रिय आय आप प्रत्येक महीने हो और तुम क्या तुम हर दिन कर रहे हैं की तुलना में और कुछ नहीं करते.

क्या होगा अगर हर कोई परियोजना केवल 10 लोगों को आमंत्रित किया? इस राशि के लिए 111 $ 110 प्रति माह करने के लिए गुलाब होगा - एक निष्क्रिय जीवन!

और अधिक लोगों को आमंत्रित करने के लिए, अधिक पैसे कमाने. 20 या 30 की कोशिश करो और देखो क्या होता है ... आप विश्वास नहीं करेंगे.

यह एक तथ्य यह है कि ज्यादातर लोगों में शामिल है क्योंकि यह एक अद्वितीय कमाने का अवसर है,
यह शक्ति है और यह मुफ़्त है और हर कोई मुक्त सामान प्यार करता है :)

पंजीकरण लिंक: signup.wazzub.info / LrRef = 7ad20
जानकारी: http://www.youtube.com/watch?v=d1hZTu6D9VY
जानकारी: www.youtube.com/watch?v=5yv4BvQv1Kk

upendra verma ने कहा…

यह एक दुखद खबर के साथ
एक संदेश भी है की
जो वक्त के साथ नही बदलता है
वक्त उसे बदल देता है